कामधेनु ग्रुप ने प्रीमियम उत्पाद ‘कामधेनु नेक्स्ट’की नई इकाई उत्तराखंड के कोटद्वार में शुरू की-टीएमटी बार बाजार में अपनी 20 फीसदी हिस्सेदारी बढ़ाने का लक्ष्य

कोटद्वार डेस्क। इस्पात और पेंट से जुड़े विविध प्रकार के कारोबार में शामिल कामधेनु समूह ने यहां उत्तराखंड के कोटद्वार में अपने प्रीमियम ब्रॉन्ड ‘कामधेनु नेक्स्ट’ की एक नई फ्रेंचाइजी इकाई का सुभारम्भ किया है जिसमे प्रीमियम टीएमटी बार बनाया जायेगा। कामधेनु नेक्स्ट अगली पीढ़ी का इंटरलॉक स्टील टीएमटी बार है। कंपनी की इस नई फैक्ट्री की सालाना उत्पादन क्षमता लगभग  96,000 मीट्रिक टन है। इस फैक्ट्री की शुरुआत के साथ कंपनी राज्य में अपना 20 फीसदी बाजार अधिक हिस्सेदारी हासिल करने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

कामधेनु नेक्स्ट को डबल रिब वाले अनोखे डिजाइन, अधिक मजबूती और लचीलापन, सामान्य स्टील टीएमटी बार से अधिक बेहतर बनाते हैं। ‘कामधेनु नेक्स्ट’ने विशिष्ट डिजाइन की बदौलत कंक्रीट के साथ बेहतरीन तरीके से जोड़ने (इंटरलॉकिंग) में एक नया मानक गढा है जो ढांचे को अधिक मजबूती देता है। स्टील टीएमटी बार पर डबल रिब डिजाइन कंक्रीट और लोहे को जोड़ने की क्षमता को बढ़ाती है जो भूकंप और अन्य अप्रत्याशित तेज झटके की स्थिति में ढांचे को अधिकतम सुरक्षा प्रदान करती है। यह विशिष्टता इसे बनने वाले पुल, फ्लाइओवर, बांध, कोयला और पनबिजली परियोजनाएं, इंडस्ट्रीयल टावर, गगनचुंबी इमारतें और भूमिगत प्लेटफॉर्म के निर्माण के लिए सुयोग्य बनाती है।

श्री सुनील अग्रवाल, निदेशक, कामधेनु समूह ने कहा, “उत्तराखंड का बाजार कामधेनु समूह के लिए बेहद अहम है क्युकी वहां इन्फ्रास्ट्रक्चर और कंस्ट्रक्शन उद्योग के लिए बहुत अधिक संभावनाएं हैं। कामधेनु नेक्स्ट की देश के प्रीमियम टीएमटी बार के बाजार में पहले से ही मजबूत उपस्थिति है और उत्तराखंड में नई फैक्ट्री शुरू करने के बाद हम राज्य के बाजार में एक बड़ी हिस्सेदारी हासिल करने की उम्मीद कर रहे हैं और यह घरेलू टीएमटी श्रेणी के बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाने की हमारी रणनीति के अनुरूप है।”

उन्होंने आगे कहा, “कामधेनु नेक्स्ट’ विश्वस्तरीय शोध एवं विकास से बना उत्पाद है और यह कामधेनु में अनोखे उत्पाद विकास प्रक्रिया का परिणाम है। कामधेनु नेक्स्ट कंक्रीट और स्टील के जोड़ (इंटरलॉक) को 2.5 गुना अधिक मजबूती प्रदान करने की अपनी खासियत के साथ नए युग के इंजीनियरिंग ढांचा और स्मार्ट आर्किटेक्चर की अवधारणा की जरूरत के लिए उपयुक्त है। कामधेनु विश्वस्तरीय उत्पाद बनाने को लेकर प्रतिबद्ध है जो इस क्षेत्र की बदलती हुई जरूरत को पूरा कर सके और तकनीकी रूप से उन्नत किफायती उत्पाद के जरिये बाजार में एक नया मानक बना सके।”

कामधेनु समूह के पास फ्रेंचाइजी आधारित मैन्युफैक्चरिंग मॉडल की विशिष्ट क्षमता है जिसमें 80 से अधिक फ्रेंचाइजी यूनिट हैं जिनकी उत्पादन क्षमता लगभग 38 लाख मीट्रिक टन है। ब्रॉन्ड के 10,800 करोड़ रुपये राजस्व के साथ कंपनी के पास भारत में सबसे बड़ा खुदरा बिक्री नेटवर्क है जिसमें 11,500 डीलर और वितरक हैं जिसमें से 7,500 विशेषरूप से इस्पात कारोबार से जुड़े हैं। वर्तमान समय में उत्तराखंड में कंपनी के करीब 150  डीलर और वितरक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *