देहरादून में हुआ पहला साइकिलिंग क्लेव

देहरादून। देहरादून के साइकिल प्रेमियों द्वारा उत्तराखंड होटल एफ़ोटेल बाय सयाजी जीएमएस रोड साइकिलिंग कॉन्क्लेव 2024 का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में भारत के 5 राज्यों से आये साइकिल राइडर्स ने हिस्सा लिया और भविष्य में साइकिल को लेकर चर्चा की। साइकिल को कैसे बढ़ावा मिले ज्यादा से ज्यादा लोग साइकिल का प्रयोग करें ताकि सड़क सुरक्षा, पर्यावरण संतुलन बना रहे इस मुद्दे पर चर्चा की गई।

मुख्य अतिथि यू कॉस्ट के महानिदेशक दुर्गेश पंत, रीना कौशल धर्म सक्तु, एसपी ट्रैफिक मुकेश ठाकुर ने सी एन जी के AW80 विजेताओं को मैडल पहनकर सम्मानित किया।

दुर्गेश पंत ने बताया कि पर्यावरण संतुलन के लिए साइकिल सबसे बड़ा उपकरण है उन्होंने साइकिल का उपयोग अधिक से अधिक हो इस और कदम बढ़ने की बात की। एसपी ट्रैफिक मुकेश ठाकुर ने सभी साइकिलिस्ट से संवाद किया और ट्रैफिक के नियमों के बारे में बताया। मुकेश ठाकुर ने सभी साइकिलिस्ट से एक संवाद के लिए विभाग में आमंत्रित किया और कम्युनिटी को हर संभव सहयोग करने अस्वाशन दिया। साहसिक खेल के विशेषज्ञ अजय कंडारी ने साइकिल से जुड़े कई आंकड़े प्रस्तुत किए और कहा वर्तमान में उत्तराखंड में लगभग 28000 लोग साइकिल का उपयोग करते हैं और इसको हम बढ़ा सकते हैं लेकिन उसमे प्रशासन से सहयोग की अपील की।

पहाड़ी पैडलर के संस्थापक गजेंद्र रमोला ने कहा कि उत्तराखंड को साइकिलिंग के क्षेत्र में विश्व के मानचित्र में लाना चाहते हैं और इसके लिए हम प्रयासरत है। कार्यक्रम का संचालन नरेश नयाल ने किया .सी एन जी द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में 5 देशों सहित भारत के 24 राज्यों के 542 साइकिलिस्ट ने भाग लिया जिसमें उत्तराखंड दूसरे स्थान पर रहा। कार्यक्रम में अजय कंडारी, अनिल गुरुंग, अनुज केडीयाल, विक्रम, आलोक छेत्री, भावना, रीना, प्रभजोत, सार्थक आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *