‘आजादी मुबारक’ पहल के तहत वयस्कों को आजादी और सहूलियत दे रहे फ्रेंड्स एडल्ट डायपर्स ने मनाई रजत जयंती

भारत के नंबर 1 एडल्ट डायपर ब्रांड ने शुरू किया सालाना ‘आजादी वीक सेलिब्रेशन’

देहरादून। भारत के नंबर एक एडल्ट डायपर ब्रांड फ्रेंड्स एडल्ट डायपर्स ने अपने सालाना ‘आजादी वीक सेलिब्रेशन’ की शुरुआत की। इस साल कंपनी अपनी रजत जयंती भी मना रही है। भारत एवं अन्य देशों में इनकॉन्टिनेंस (मल-मूत्र त्याग में अनियंत्रण की स्थिति) का सामना कर रहे वयस्कों को सहूलियत, सुरक्षा एवं आजादी देने की प्रतिबद्धता के साथ 25 साल पहले कंपनी ने इस कैटेगरी के प्रोडक्ट्स की शुरुआत की थी।

अपनी रजत जयंती के मौके पर फ्रेंड्स ने अपने सर्वाधिक बिकने वाले उत्पादों की एमआरपी में बड़ी कटौती की है। इस अभियान का लक्ष्य एडल्ट डायपर्स से जुड़ी दो पूर्वाग्रहों को दूर करना है। फ्रेंड्स की पैरेंट कंपनी नोबेल हाइजीन के मार्केटिंग एवं कॉमर्स वाइस प्रेसिडेंट कार्तिक जौहरी ने कहा, ‘गर्व के साथ डायपर्स पहनने के लिए प्रेरित करते हुए और डायपर्स के बारे में खुलकर बात करते हुए हमने इस मामले में भेदभाव को खत्म करने की अपनी लड़ाई के 25 साल पूरे किए हैं। उत्पादों को ज्यादा से ज्यादा लोगों की पहुंच में लाने के लिए हमने कीमतें करीब आधी कर दी हैं।

इसी के साथ ब्रांड अपना चौथा वार्षिक आजादी वीक भी मना रहा है। आजादी वीक के दौरान मेनस्ट्रीम मीडिया में नियमित अभियानों के साथ-साथ देशभर में फ्रेंड्स की सेल्स टीम के 800 से ज्यादा सदस्य विभिन्न जागरूकता एवं शैक्षणिक गतिविधियों का भी आयोजन करेंगे। इनमें बाइक रैली, फ्री डायबिटीज टेस्ट कैंप, हॉस्पिटल एवं वृद्धाश्रमों में लोगों से मुलाकात जैसे कार्यक्रम शामिल हैं।

पिछले आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, डायबिटीज, प्रोस्टेट संबंधी समस्याओं, मीनोपॉज, बढ़ती उम्र, न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर, मोटापा आदि के कारण 5 करोड़ से ज्यादा भारतीय यूरिनरी इनकॉन्टिनेंस या अचानक पेशाब हो जाने की समस्या से पीड़ित हैं। ब्रांड ने ऐसी कुछ घटनाएं भी साझा की हैं, जहां बड़ी उम्र के कई लोगों ने इसलिए बाहर काम पर जाना छोड़ दिया, क्योंकि उन्हें डर था कि कहीं वे समय पर शौचालय तक न पहुंच पाएं।

फ्रेंड्स डायपर्स बाजार में अपनी नेतृत्वकारी भूमिका के 25 वर्षों का उत्सव मना रहा है। अभी भी यह ब्रांड भारत में बड़ी उम्र के लोगों की महत्वपूर्ण आवाज बना हुआ है। 2050 तक यहां वरिष्ठ नागरिकों की संख्या दोगुनी हो जाने का अनुमान है।

फ्रेंड्स एडल्ट डायपर्स के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं संस्थापक कमल कुमार जौहरी ने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि ज्यादा से ज्यादा लोग और सरकार हमारे इस प्रयास का हिस्सा बनेंगे, जिससे इनकॉन्टिनेंस से जूझ रहे लोगों का भी आजादी से जीना सुनिश्चित हो सकेगा। साझा प्रयासों से ही बदलाव संभव है।

फ्रेंड्स डायपर्स के पास सभी तरह की इनकॉन्टिनेंस के लिए मेड-इन-इंडिया पैंट एंड टेप प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं। इन प्रोडक्ट्स को अपनी बेहतरीन क्वालिटी, कंफर्ट एवं प्रोटेक्शन के लिए जाना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *