यूनियन म्यूचुअल फंड लांच कर रहा है नया फंड – यूनियन बिज़नेस साइकल फंड

देहरादून। यूनियन म्यूचुअल फंड की निवेश प्रबंधक यूनियन असेट मैनेजमेंट कंपनी प्राइवेट लिमिटेड (यूनियन एएमसी) ने यूनियन बिज़नेस फंड लाँच करने की घोषणा की है। यह एक ओपन ऐंडेड स्कीम होगी जो बिज़नेस साइकल आधारित निवेश की थीम पर चलेगी। इस स्कीम का एनएफओ 13 फरवरी 2024 को खुलेगा औैर 27 फरवरी 2024 को बंद होगा।

इस स्कीम को दो फंड मॅनेजर संभालेंगे- श्री संजय बेम्बालकर और श्री हार्दिक बोरा, ये दोनों फंड मॅनेजर यूनियन एएमसी में इक्विटी के को हेड हैं।

इस स्कीम का इरादा अग्रणी उद्योगों और पीछे रह गए उद्योगों के बीच सक्रिय आक्रामकता से आवंटन करने का है। अग्रणी उद्योग यानी व्यापक बाजार से बढ़कर प्रदर्शन करने वाले सेक्टर तथा पीछे रह गए उद्योग यानी व्यापक बाजार में कमतर प्रदर्शन करने वाले सेक्टर। यह आवंटन अर्थव्यवस्था में बिज़नेस साइकल की अवस्था पर आधारित होगा।

मार्केट साइकल अक्सर एकदूसरे में गुथे कई चक्रों का परिणाम होते हैं जैसे कि मैक्रो इकोनॉमिक साइकल, सेक्टोरल साइकल, कॉर्पोरेट साइकल, लिक्विडिटी साइकल और मार्केट सेंटिमेंट साइकल। यह चक्रीयता भिन्न-भिन्न आवृत्तियों और आयामों में होती है और इसके चलते कुछ सेक्टर बढ़कर प्रदर्शन करते हैं और कुछ सेक्टर कमतर, जिससे की निवेश के मौके पैदा होते हैं।

यूनियन एएमसी के मुख्य निवेश अधिकारी श्री हर्षद पटवर्धन ने कहा,’’पेशेवर मनी मॅनेजर निरंतर अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश में रहते हैं, इसलिए यह अहम है कि बाजार के चक्रीय स्वभाव को अपना लिया जाए और दीर्घकाल को अल्प अवधियों की एक श्रृंखला के रूप में देखा जाए। ’हम इस साइकल में कहां हैं’ यह विचार करते हुए पोर्टफोलियो की पोज़िशनिंग को ऐडजस्ट करने से अवसर की लागत घटाने और रिटर्न को बढ़ाने में मदद मिलती है।’’

इस स्कीम में न्यूनतम निवेश रु. 1000 और उसके बाद रु. 1 के गुणकों में किया जा सकता है। यूनिटों की आवंटन की तारीख के बाद एक साल पूरा होने से पहले यूनिट रिडीम या स्विच करने पर 1 प्रतिशत का ऐक्ज़िट लोड लगेगा। यूनिट आवंटित होने के एक साल पूरा होने के बाद रिडीम/स्विच पर कोई ऐक्ज़िट लोड नहीं लगेगा। इस स्कीम के तहत डायरेक्ट प्लान और रेग्युलर प्लान पेश किए जा रहे हैं और प्रत्येक प्लान के तहत ग्रोथ ऑप्शन तथा इंकम डिस्ट्रीब्यूशन कम कैपिटल विदड्रॉअल (आईडीसीडब्ल्यू) ऑप्शन प्रस्तुत किए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *