भारत के छोटे शहरों में किराना दुकानों में डिजिटल माध्यम अपनाने की दर में 3 गुना बढ़ोतरीः फ्लिपकार्ट होलसेल

देहरादून। भारतीय कम्पनी फ्लिपकार्ट ग्रुप के डिजिटल बी2बी मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट होलसेल ने किराना कारोबार की वृद्धि एवं समृद्धि हेतु अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करने की घोषणा की। इस उद्देश्य हेतु कंपनी अपने इन-ऐप अनुभव को बेहतर बनाने की योजनाओं पर काम कर रही है जिससे कि ईकॉमर्स अपनाने की दर में और ज्यादा तेजी आए।

फ्लिपकार्ट होलसेल और बैस्ट प्राइस कैश-एंड-कैरी संयुक्त रूप से देश में 15 लाख से अधिक सदस्यों को सेवाएं दे रहे हैं जिनमें किराना, होरेका (होटल, रेस्टोरेंट व कैफेटेरिया) तथा ओ एंड आई (दफ्तर व संस्थान) शामिल हैं। बैस्ट प्राइस कैश-एंड-कैरी ने जनवरी 2021 से जून 2021 के बीच टियर-2 और टियर-3 शहरों में ईकॉमर्स अपनाने की दर में 3 गुना वृद्धि दर्ज की है। 

बैस्ट प्राइस में दिलचस्प रुझान देखने को मिले हैं, हर तीन में से एक सदस्य बैस्ट प्राइस ऐप और वैबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन खरीद एवं भुगतान कर रहा है। फ्लिपकार्ट होलसेल भी अपने बैस्ट प्राइस सदस्यों के बीच ईकॉमर्स अपनाने में तेजी देख रहा है तथा आधे से अधिक सदस्य अब बिना किसी मदद के खुद ऑनलाइन लेनदेन करने में सक्षम हो चुके हैं।

जनवरी 2021 से जून 2021 के बीच बैस्ट प्राइस में डेयरी और ताजा उपज श्रेणियों में खरीददारों की तादाद में 2 गुना इजाफा हुआ है जिससे किसानों की आजीविका को बल मिला है। इस अवधि में स्टेशनरी आइटम और इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों का सदस्यता आधार भी दोगुना हुआ है क्योंकि अब देश की अधिकांश आबादी घर से काम कर रही है।

फ्लिपकार्ट होलसेल के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट एवं हैड आदर्श मेनन ने कहा, ’’फ्लिपकार्ट होलसेल का बुनियाद मकसद है कि टेक्नोलॉजी की मदद से भारतीय किराना कारोबारियों को समृद्ध बनाने में योगदान दिया जाए। हमारी सभी कोशिशों का लक्ष्य छोटे कारोबारियों की मदद करना है जो खरीददारी हेतु ईकॉमर्स अपनाने के मामले में सैल्फ-स्टार्टर बन कर उभरे हैं।’’

छोटे खुदरा विक्रेता जो फ्लिपकार्ट होलसेल (जिसमें 29 बैस्ट प्राइस कैश-एंड-कैरी स्टोर शामिल हैं) से उत्पाद खरीदते हैं वे अपने उत्पाद प्राप्त करने पर कैशलैस ’डिजिटल पेमेंट ऑन डिलिवरी’ का लाभ उठा सकते हैं। फ्लिपकार्ट होलसेल ग्राहकों को कई सुविधाएं मिलती हैं जैसे आसान कर्ज सुविधा जिससे की वे अपने नकदी प्रवाह को संभाल सकें, फ्लिपकार्ट-अश्योर्ड क्वालिटी उत्पादों की विस्तृत रेंज, सरल व सुविधाजनक ऑर्डर वापसी एवं शीघ्रता से उनकी दुकानों पर डिलिवरी, ऑर्डर ट्रैकिंग की आसान सुविधा और हर उत्पाद पर बेहतर मार्जिन।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *