टिहरी झील के किनारे हुआ वाटर स्पोर्ट्स एंड एडवेंचर इंस्टीट्यूट का लोकार्पण

टिहरी। उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड (यूटीडीबी) और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के बीच बीते साल 2020 के सितंबर माह में टिहरी झील में एडवेंचर खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) हस्ताक्षरित किया गया था। जिसके तहत शुक्रवार को मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत और केंद्रीय खेल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) किरण रिजिजू ने टिहरी झील किनारे कोटी कालोनी स्थित वाटर स्पोर्ट्स एंड एडवेंचर इंस्टीट्यूट (डब्ल्यूएसएआई) का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि पर्यटन के विकास के लिए समय-समय पर सरकार भीमताल, अल्मोड़ा, सतपुली, टिहरी आदि स्थानों पर विभिन्न साहसिक गतिविधियों का आयोजन किया जाता रहा है। हम टिहरी का इस तरह विकास कर रहे हैं कि लोग पलायन न करें और उन्हें यहीं पर रोजगार मिले। टिहरी झील को इंटरनेशनल डेस्टिनेशन के रूप में स्थापित करने के लिए हमारी सरकार प्रयासरत है। उन्होंने जनता से फिटनेस को अपना मूलमंत्र बनाने और सभी को इसके लिए जागरूक करने का अनुरोध किया।

संस्थान के लोकार्पण के मौके पर केंद्रीय खेल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) किरण रिजिजू ने कहा कि आईटीबीपी के पास साहसिक खेलों का बेहतर अनुभव है, जिसका लाभ अब इस अकादमी को भी मिलेगा। प्रदेश के खिलाड़ियों को बेहतर प्रशिक्षण और सुविधाएं मिले तो वह ओलंपिक में पदक लाने का दम रखते हैं। उन्होंने कहा कि वाॅटर स्पोर्ट्स एंड एडवेंचर इंस्टीट्यूट के रूप में आज देश में खेल के क्षेत्र में नया अध्याय जुड़ा है। हमारे देश में वाटर स्पोर्ट्स की अपार संभावनाएं हैं उत्तराखंड वाटर स्पोर्ट्स और साहसिक गतिविधियों के लिए सबसे उपयुक्त स्थान है।

यहां ट्रेकिंग, राॅक क्लाइंबिंग, पैराग्लाइडिंग, स्कूबा डाइविंग, पैरा मोटर, ऑल टेरेन बाइक, कयाकिंग, केनोइंग, स्कीइंग आदि का प्रशिक्षण पाकर खिलाड़ी देश का नाम रोशन करेंगे। आईटीबीपी को 20 साल के लिए यह संस्थान संचालित करने के लिए प्रदान करने के निर्णय से इस संस्थान से भारत के महान खिलाड़ी निकलेंगे। हमारा देश खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। केंद्रीय मंत्री रिजिजू ने कहा कि औली में स्नो स्पोर्टस के विकास के लिए भी हमारी सरकार की ओर से आर्थिक मदद की गई है। जिससे वहां अंतरराष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण सेंटर विकसित हो सके। कहा कि उत्तराखंड सरकार, उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड और आईटीबीपी के सहयोग से यह संस्थान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उभर कर सबके सामने आएगा। खेलों के विकास के लिए सरकार की ओर से हर संभव मदद की जाएगी।

अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी कर्नल अश्विन पुंडीर (एडवेंचर विंग) ने बताया कि उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड (यूटीडीबी) और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के बीच टिहरी झील में एडवेंचर खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) हस्ताक्षरित किया गया था। जिसके तहत साहसिक गतिविधियों के लिए उत्तराखंड के युवाओं को आईटीबीपी के जवानों की ओर से प्रशिक्षण जा रहा है।

इस अवसर पर टिहरी से लोकसभा सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह, आईटीबीपी के महानिदेशक एसएस देसवाल, आईटीबीपी के एडीजी मनोज सिंह रावत, महानिदेशक उत्तरी फ्रंटियर निलाभ किशोर, टिहरी की डीएम ईवा आशीष श्रीवास्तव, एसडीएम रविंद्र जुवेन्था, जिला पंचायत अध्यक्ष टिहरी सोना सजवाण, विधायक धनसिंह नेगी, भाजपा जिलाध्यक्ष विनोद रतूड़ी, प्रदेश प्रवक्ता विनोद सुयाल, राज्य पर्यटन अधिकारी, राज्य खेल अधिकारी, डब्ल्यूएसएआई टिहरी डैम के पदाधिकारी समेत आईटीबीपी के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *